Top Stories

Women Reservation Bill: आज राज्यसभा में पेश होगा महिला आरक्षण बिल, होगी इस बिल पर चर्चा

Womens Reservation Bill will be presented in Rajya Sabha today, new history will be created
x

आज राज्यसभा में पेश होगा महिला आरक्षण बिल।

लोकसभा में पास होने के बाद महिला आरक्षण बिल आज राज्यसभा में पेश होगा। पढ़िए पूरी खबर...

Women Reservation Bill: लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद आज यानी कि 21 सितंबर को यह बिल राज्यसभा में चर्चा के लिए पेश होगा। महिलाओं के लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण के विधेयक पर लोकसभा की मुहर लग गई है। महिला आरक्षण बिल के समर्थन में 454 और केवल दो वोट विरोध में पड़े। यह दो वोट एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज जलील द्वारा डाले गए। इस पार्टी के लोकसभा में दो ही सदस्य हैं। नारी शक्ति वंदन अधिनियम लोकसभा में पास होने के बाद आज राज्य सभा में इसपर चर्चा होगी। आपको बता दें कि विधेयक के अनुसार, परिसीमन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आरक्षण लागू होगा और 15 वर्षों तक जारी रहेगा।

नए संसद भवन का पहला बिल

विधेयक-नारी शक्ति वंदन अधिनियम को सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में पेश किया, जिससे यह नए संसद भवन में पेश होने वाला पहला विधेयक बन गया। नीति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी को अधिक सक्षम करने वाला यह कानून पार्टियों के बीच आम सहमति के अभाव के चलते 27 वर्षों से लंबित है। बुधवार को लोकसभा में इस बिल पर चर्चा हुई और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने बिल का समर्थन किया। इसके साथ ही मांग की कि ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया जाना चाहिए और कोटा तुरंत लागू किया जाना चाहिए।

Also Read: UP News: मथुरा में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 15 नवंबर तक धारा 144 लागू

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story